IAS का फुल फॉर्म, आईएएस कैसे बने, सैलरी, उम्र सीमा|

सिविल सेवा के अंतर्गत आने वाला पद IAS के बारे में आपने तो सुना ही होगा। एक IAS officer का रुतबा, पॉवर, सैलरी, इजत इतना ज्यादा होता है की हर एक क्षात्र कड़ी मेहनत करता है, दिन-रात एक कर देता है अपने IAS बंनने के सपने को पूरा करने के लिए।

भारत के केंद्र सरकार में सबसे सम्मानित पदों में एक होता है civil service की सेवा। IAS के अलावा IPS, IRS, CISF, IDAS, IDES, IES, IOFS, IRTS, RPF, तथा IFS आदि भी civil service के अंतर्गत आते हैं हालाँकि इस लेख में हमारा मुख्य फोकस IAS और इससे जुडी सभी जानकारी प्राप्त करना है।

दोस्त अगर आप भी एक IAS officer बनना चाहते हैं या अगर आपको IAS के बारे में जानने की जिज्ञासा है तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में मैं आपको IAS के बारे में पूरी जानकारी जैसे IAS ka full form, IAS का पूरा नाम, IAS कैसे बने, योग्यता, qualification, salary, age आदि की देने वाला हूँ

IAS क्या है? कौन होता है IAS Officer: Full form, Role, Work

IAS का मतलब है “Indian Administrative Service” यह भारत में बहुत ही सर्वश्रेष्ठ नौकरी माना जाता है। एक IAS officer को समाज में शक्ति का प्रतिक माना जाता है।

परन्तु IAS का पद पाना आसान नहीं होता है। उम्मीदवारों को कभी-कभी परीक्षा उत्तीर्ण करने में वर्षों भी लग जाते हैं और बहुत कम ही कैंडिडेट ऐसे होते है जो पहले प्रयास में परीक्षा में सफल हो पाते हैं।

इसके लिए बहुत मेहनत और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। जैसा कि IAS का पूर्ण रूप भारतीय प्रशासनिक सेवा है, यह भूमिका अपने सभी कर्तव्यों और जिम्मेदारियों में प्रमुख है।

एक IAS officer के कुछ मुख्य कार्य व कर्त्तव्य इस प्रकार हैं-

1. देश के दिन-प्रतिदिन के मामलों में सुधार के लिए कानून और व्यवस्था और सामान्य प्रशासन व नियम बनाए रखना

2. नीतियों बनाने और निर्णय लेने की अनदेखी

3. उचित तरीके से निधियों का आवंटन और उसका प्रबंधन करना

4. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) का प्रबंधन करना

आज के समय में ऐसे क्षात्रो की कमी नहीं है जो IAS officer बंनने का सपना देखते हैं, हो सकता है की आप भी उन्ही हजारो-लाखो में से एक होंगे जो दिन रात कड़ी मेहनत करते हैं IAS बनने की चाह में।

मैं बस ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योकि आज के समय में हजारो लाखो क्षात्र IAS officer बनने के लिए परीक्षा की तयारी में लगे हैं और अगर आपको लाखो लोगो से कम्पटीशन करना है तो आप खुद ही अंदाजा लगाइए आपको कितना मेहनत करना होगा।

आईएएस अधिकारी द्वारा आयोजित फील्ड पोस्टिंग निम्नलिखित हैं:

1. एसडीएम (SDM), संयुक्त कलेक्टर, मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ-SDO)

2. जिला मजिस्ट्रेट (DM) , जिला कलेक्टर, या आयुक्त

3. संभागीय आयुक्त

इन सभी महत्वपूर्ण कर्तव्यों का पालन करने से अच्छा वेतन और शक्तिशाली पद भी मिलता है।

IAS कैसे बनें? : आईएएस बनने के लिए योग्यता

जो क्षात्र सिविल सेवा परीक्षा यानि UPSC की परीक्षा में टॉप रैंक हासिल हासिल करता है उसे आईएएस अधिकारी बनाया जाता है। संसद में बनने वाले कानून को अपने इलाकों में लागू करवाने का काम IAS officer का ही होता है। इसके साथ देश के विकाश के लिए नई नीतियां या कानून बनाने में भी एक आईएएस का अहम योगदान होता है। अच्छा परफॉरमेंस के आधार पे एक IAS अधिकारी के परमोसन होने पे वह कैबिनट सेकेट्री, अंडर सेकेट्री आदि भी बन सकते हैं।

IAS Exam:

IAS पद पे नियुक्ति के लिए बहुत ही कठिन परीक्षा पास करना होता है। UPSC जिसका फुल फॉर्म होता है “Union public service commission” को सिविल सर्विस कंडक्ट करवाने का जिमेदारी है।

अर्थात् जिस अभ्यर्थी को IAS, IPS, IFS जैसे बड़े पद पे officer बनना है तो उन्हें UPSC की परीक्षा देनी व पास करनी होती है।

UPSC की परीक्षा तीन चरणों में ली जाती है। सबसे पहले pre exam होता है जिसे प्रारंभिक परीक्षा कहते हैं। जब आप pre exam पास हो जाते हैं तब आपको मुख्य परीक्षा देना होता है जिसे लोग mains के नाम से जानते हैं।

और जब अभ्यर्थी mains exam को भी पास कर लेता है तो अंतिम चरण में Interview की बारी आती है। IAS अधिकारी बनने के लिए Interview भी आसान नहीं होता है। इसमें कई उलझे सवालो, आपके विषय से जुड़े सवालों का जवाब देना होता है। Interviews में ही आपको Personality, Style, बोलचाल, confidence, रंहन सहन आदि का टेस्ट हो जाता है।

IAS Education Qualification:

यूपीएससी उम्मीदवारों को स्नातक में उनके अंकों के आधार पर भेदभाव नहीं करता है। इसलिए, आईएएस पात्रता शर्त के रूप में कोई न्यूनतम प्रतिशत नहीं है। शैक्षिक योग्यता से संबंधित यूपीएससी परीक्षा के लिए यूपीएससी पात्रता शर्तें नीचे दी गई हैं:

  • उम्मीदवार के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • अगर कोई क्षात्र अपने ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में है या रिजल्ट की प्रतीक्षा में है, तब वह उम्मीदवार यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में बैठने के लिए भी पात्र हैं।

उम्र सीमा व परीक्षा की सीमा:

UPSC के पास UPSC exam के लिए उम्र से संबंधित प्रयासों और पात्रता मानदंड की एक निश्चित संख्या निर्धारित की गयी है अर्थात्त कौन अभ्यर्थी कितनी बार परीक्षा दे सकता है और अधिकतम उम्र सीमा क्या है यह पहले से निर्धारित है। यहां श्रेणी-वार आयु सीमा और प्रयासों की संख्या दी गई है:

केटेगरीअधिकतम उम्र सीमाअधिकतम प्रयास
General326
Economically Weaker Section (EWS)326
OBC359
SC/ST37Unlimited (Up to age limit)
Defence Services Personnel359
Persons with Benchmark Disability359

यहाँ पे सभी वर्ग के लोगो के लिए टेबल में अधिकतम उम्र सीमा तथा प्रयासों की सीमा दी गयी है। सभी वर्ग के अभियर्थी की न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष है तथा अधिकतम उम्र सीमा केटेगरी के अनुसार अलग अलग है।

IAS Officer Salary:

यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले और भारत में आईएएस अधिकारी बनने वाले उम्मीदवारों को एक अच्छा वेतन और कई पुरस्कार व अन्य सुविधाएं भी मिलते हैं। 7वें वेतन आयोग के अनुसार एक आईएएस अधिकारी का मूल वेतन 56,100 रुपये है और यह वेतन समय के साथ धीरे धीरे बढ़ते जाता है।

वेतन के अलावा, एक आईएएस अधिकारी को यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता सहित कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।

रिपोर्ट्स से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कहा गया है कि एक आईएएस अधिकारी का कुल वेतन 1 लाख रुपये प्रति माह से अधिक है।

विशेष रूप से, यदि कोई आईएएस अधिकारी कैबिनेट सचिव, सबसे वरिष्ठ पद पर पहुंच जाता है, तो उसका वेतन 2,50,000 रुपये प्रति माह तक पहुंच जाता है। कैबिनेट सचिव के रूप में प्रतिनियुक्त अधिकारी को सबसे अधिक वेतन मिलता है।

सैलरी के अलावा एक IAS officer को अन्य सुविधाएं भी मिलते हैं जैसे आवास, माली, बिजली, सरकारी गाड़ी, सिक्यूरिटी गार्ड, तथा अन्य बहुत सारे लाभ दिए जाते हैं।

आईएएस को मिलती हैं यह सुविधाएं

आईएएस ऑफिसर को शानदार सैलरी के अलावा कई बेहतरीन सुविधाएं मिलती हैं. अफसरों को रहने के लिए बंगला दिया जाता है. घरेलू काम के लिए उन्हें स्टाफ दिया जाता है और सरकारी कार मिलती है. इतना ही नहीं आईएएस अफसरों को सुरक्षा भी दी जाती है. उनकी सरकारी यात्रा फ्री होती हैं. इसके अलावा उन्हें कई तरह की प्रशासनिक पावर भी दी जाती हैं, जिनका इस्तेमाल वे परिस्थितियों के अनुसार कर सकते हैं. 

पूछे गए सवाल

IAS का फूल फोरम क्या है?

IAS का फुल फॉर्म “Indian Administrative Service” होता है तथा हिंदी में इसे “भारतीय प्रशासनिक सेवा” कहते हैं।

SC/ST की अधिकतम उम्र सीमा क्या है ?

37

IAS की तंनखा कितनी मिलती है ?

56100 प्रति माह |

इसे भी पढे

Leave a Comment