महिलाओं के लिए उद्यमिता में फाउंडेशन और उन्नत कार्यक्रम।

कार्यक्रम और भागीदारों के बारे में विवरण

राष्ट्रीय महिला आयोग सर्वोच्च वैधानिक संगठन है जो कि महिलाओं को जीवन के सभी क्षेत्रों में समानता और समान भागीदारी हासिल करने में सक्षम बनाने की दिशा में काम कर रहा है। आर्थिक स्वतंत्रता महिला सशक्तिकरण की कुंजी है, राष्ट्रीय महिला आयोग का उद्देश्य महिला उद्यमियों को उनके उद्यमों को विकसित करने और बढ़ाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल तक पहुंच प्रदान करके देश भर की महिलाओं का मजबूती से सशक्तिकरण करना है।

माईगव के साथ मिलकर राष्ट्रीय महिला आयोग ने भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझीकोड के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर सोशल इनोवेशन (CESI) के साथ साझेदारी की है, जो कि एक प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान है जो प्रबंधन, नवाचार और उद्यमिता में उत्कृष्टता को बढ़ावा देता है, एवं इसकी संकल्पना है कि यह महिला उद्यमियों के बीच उद्यमशीलता क्षमता का पोषण और निर्माण करने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम करेगा। भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझीकोड में CESI, कार्यक्रम को डिजाइन और निष्पादित करेगा।

कोर्स का विवरण

उद्यमिता में फाउंडेशन कार्यक्रम उन महिलाओं के लिए बनाया गया है जो उद्यमिता के क्षेत्र में आना चाहती हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य व्यवसाय के अवसर की पहचान करने और उद्यम को सफलतापूर्वक चलाने के लिए व्यवसाय और प्रबंधकीय क्षमता स्थापित करने के लिए आवश्यक उद्यमशीलता कौशल विकसित करना होगा। व्याख्यान, चर्चा, उद्यमिता वार्ता और विभिन्न विषय विशेषज्ञों से महत्वपूर्ण सलाह इसमें शामिल होगी।

इस फाउंडेशन प्रोग्राम की अवधि चार महीने है, जिसमें हर हफ्ते चार घंटे की क्लास होगी। कार्यक्रम में साठ घंटे के विषय सत्र के लिए बीस घंटे और सलाह और प्रश्नोत्तर के लिए समर्पित चालीस घंटे शामिल है।

कोर्स की अवधि: चार महीने
क्लास सेशन: प्रति सप्ताह 4 घंटे

एक प्रतिभागी की शैक्षणिक और परामर्श सत्रों में 80% से अधिक उपस्थिति होनी चाहिए। इसके अलावा, उद्यमी महिला को उद्यमिता विकास कार्यक्रम खत्म होने के बाद प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अंतिम मूल्यांकन (एक एमसीक्यू परीक्षा) में 60% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

कार्यक्रमों की शैक्षणिक सत्र द्विभाषी (अंग्रेजी और मलयालम में) होगी। प्रेजेंटेशन, पढ़ने के लिए लेख और केस सहित सभी पाठ्यक्रम सामग्री अंग्रेजी में होगी। प्रश्न और उत्तर सत्र और परामर्श सत्र अंग्रेजी और मलयालम दोनों भाषाओं में होंगे।

उद्यमिता में उन्नत कार्यक्रम के बारे में विवरण

उद्यमिता में उन्नत कार्यक्रम उन महिला उद्यमियों के लिए बनाया गया है जो अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहती हैं। इसका उद्देश्य उनके व्यवसाय मॉडल को निखारना, अपने बाजार का विस्तार करना, धन तक पहुँचने और अपने उत्पाद या सेवाओं में विविधता लाने के लिए उनके उद्यमशीलता कौशल को बढ़ाना है। इसके अलावा, कार्यक्रम उद्यम चलाने के लिए उनकी प्रबंधकीय क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा। व्याख्यान, चर्चा, उद्यमिता वार्ता और विभिन्न विषय विशेषज्ञों से महत्वपूर्ण सलाह इसमें शामिल होगी।

उन्नत कार्यक्रम की अवधि चार महीने है, जिसमें हर सप्ताह चार घंटे का क्लास सेशन होगा। कार्यक्रम में साठ घंटे के विषय सत्र के लिए बीस घंटे और सलाह और प्रश्नोत्तर के लिए समर्पित चालीस घंटे शामिल है।

कोर्स की अवधि: चार महीने
क्लास सेशन: प्रति सप्ताह 4 घंटे

एक प्रतिभागी की शैक्षणिक और परामर्श सत्रों में 80% से अधिक उपस्थिति होनी चाहिए। इसके अलावा, उद्यमी महिला को उद्यमिता विकास कार्यक्रम खत्म होने के बाद प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अंतिम मूल्यांकन (एक एमसीक्यू परीक्षा) में 60% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

कार्यक्रमों का शैक्षणिक सत्र द्विभाषी (अंग्रेजी और मलयालम में) होगा। प्रेजेंटेशन, पढ़ने के लिए लेख और केस सहित सभी पाठ्यक्रम सामग्री अंग्रेजी में होगी। प्रश्न और उत्तर सत्र और परामर्श सत्र अंग्रेजी और मलयालम दोनों भाषाओं में होंगे।

स्तर: परिचयात्मक

आवेदकों के लिए दिशानिर्देश

किसी भी विषय में स्नातक; अपना व्यवसाय चला रहे हो।

  1. भागीदारी उन सभी महिला उद्यमियों के लिए खुली है जो अंग्रेजी और मलयालम में मौखिक और लिखित सामग्री को समझ सकती हैं एवं भारत की नागरिक हैं।
  2. आप ‘सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें’ पर क्लिक करके कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं
  3. आवेदन के लिए एक लघु वीडियो जमा करने होगी। वीडियो सबमिशन पेशेवर होना चाहिए और 5 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए। इसका उद्देश्य आपके उद्यम और व्यवसाय को विकसित करने की आपकी योजनाओं को समझना है। वीडियो मलयालम या अंग्रेजी में से किसी एक में हो सकता है। आवेदक को अपने वीडियो का लिंक फ़ाइल-शेयरिंग/वीडियो होस्टिंग सेवाओं जैसे YouTube और Vimeo के माध्यम से साझा करना होगा।
  4. एक ही प्रतिभागी द्वारा एक से अधिक प्रविष्टियों को भेजने की अनुमति नहीं है ऐसा करने पर व्यक्ति को अयोग्यता का सामना करना पड़ सकता है।
  5. किसी भी प्रतिभागी द्वारा गलत जानकारी प्रस्तुत करने पर उसकी भागीदारी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  6. प्रविष्टि में किसी भी तरह की उत्तेजक, आपत्तिजनक या अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  7. प्रतियोगियों द्वारा प्रस्तुत सभी प्रविष्टियां केवल इस कार्यक्रम के लिए उपयोग की जाएंगी, और प्रतिभागी उनके द्वारा प्रस्तुत जानकारी का उपयोग करने के लिए सहमति प्रदान करेंगे।

आवेदन करने की समय सीमा

 Foundation CourseAdvance Course
आवेदन करने की प्रारंभ तिथि18 अप्रैल 202218 अप्रैल 2022
आवेदन करने की समाप्ति तिथि30 जून 202230 जून 2022
शॉर्ट लिस्ट और रजिस्ट्रेशन की घोषणा1 जुलाई – 20 जुलाई 202210 जुलाई – 10 अगस्त 2022
पाठ्यक्रम के लिए समय सीमा1 अगस्त 2022 to 28 नवंबर 20225 सितंबर 2022 to 30 दिसंबर 2022

इसे भी पढे

Leave a Comment